19 जून 2024:

दिल्ली के चाँदनी चौक क्षेत्र के सांसद श्री प्रवीन खंडेलवाल ने अपना कार्यभार सँभालते ही अपने चुनाव प्रचार के दौरान किये गए वायदों को पूरा करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में चाँदनी चौक क्षेत्र में हर गली मोहल्लों में लटकते बिजली के तारों से निजात पाने हेतु एक पहली ठोस पहल करते हुए उन्होंने आज नेशनल क्लब, फतेहपुरी में एक महत्वपूर्ण मीटिंग का आयोजन किया जिसमे उनके साथ बेहद वरिष्ठ एवं अनुभवी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर तथा पॉवर ग्रिड कारपोरेशन के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री बी एस पांडेय एवं उनकी टीम भी उपस्थित थी तथा इसके साथ ही चाँदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के सभी इलाक़ों की ट्रेड एसोसिएशन एवं आर डब्ल्यू ए के लोग भी मौजूद थे।

इस मीटिंग का मुख्य उद्देश्य चाँदनी चौक क्षेत्र को जल्द से जल्द लटकती बिजली के तारो से निजात दिलाना था। इस कार्य मे सबसे बड़ी चुनौती चाँदनी चौक क्षेत्र की सकरी गालिया है और उन में लगातार चल रही व्यापारिक गतिविधियों को बिना रोकें इस कार्य को पूरा करना है।

मीटिंग को संबोधित करते हुए श्री खंडेलवाल ने कहा कि
“मैंने अपने चुनाव के दौरान इन तारों को अंडरग्राउंड केबलिंग अथवा उपयुक्त वायरिंग के ज़रिए बदलने का प्रयास करने का वचन दिया था और अपने इस वचन की पूर्ति के रूप में अपना पहला कदम बढ़ाते हुए मैने ये मीटिंग रखी है जिसमे क्षेत्र की व्यापारिक गतिविधियों को बिना नुकसान पहुंचाते हुए और लोगो को बिना परेशान किये हर गली मोहल्लों को लटकती तारों से मुक्त करने के कार्य का रोडमैप तैयार किया जाये। उन्होंने आगे कहा “ये तारे कई दशकों पहले बिजली के किये जा रहे इस्तेमाल को ध्यान में रख कर बिछाई गई थी और अब इन पर कई गुना ज्यादा भार पड़ रहा है है, और सबसे बड़ी परेशानी ये है कि इन कमज़ोर तारों पर लगी कोटिंग भी उन पर बढ़े लोड के चलते कई जगह से कट गई है और इनके फटने के डर बना हुआ है, जिसके चलते पुरानी दिल्ली के बाज़ारों में बिजली के लटके तार जान-माल के लिए सदैव बड़ा ख़तरा बने हुए है और आये दिन आग लगने की दुर्घटनाओं का प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष कारण बनते हैं । इस विकराल समस्या को समाप्त करना बेहद आवश्यक है और मै जल्द इसका समाधान करूँगा”।

श्री खंडेलवाल ने कहा कि मीटिंग में अनेक प्रकार के सुझाव आए लेकिन एक बात की पूर्ण सहमति है कि इन लटकते तारों से अब मुक्ति दिलाना आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत के आधार पर पॉवर ग्रिड कारपोरेशन के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री बी एस पांडेय तथा उनकी टीम आज मिलें सुझावों के आधार पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगी जिसमें अनेक विकल्पों को सुझाया जाएगा। उन्होंने का की उस रिपोर्ट को लेकर वे इस मुद्दे को दिल्ली सरकार के साथ उठायेंगे ताकि इस समस्या का स्थायी हल निकाला जा सके।

इस मौके पर श्री पांडेय ने कहा रिपोर्ट ज़मीनी हक़ीक़त तथा क्षेत्र की भौगोलिक स्तिथि तथा व्यापारिक एवं रिहायशी इलाक़ों में चल रही गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए व्यावहारिक सुझावों का समावेश करेगी । रिपोर्ट तैयार करते समय अंडरग्राउंड केबलिंग सहीं अन्य सभी उपलब्ध विकल्पों को भी ध्यान में रखा जाएगी ताकि बिना किसी बड़े व्यवधान के आसानी से इन तारों से मुक्ति दिलाने के सुझाव रिपोर्ट में समाहित किये जाएँगे।